Header Ads

परिवार शायरी हिंदी में | Family Shayari in Hindi

परिवार के लिए शायरी हिंदी में: परिवार, हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है, जो हमारे जीवन को सजाने-सवारने का काम करता है और हमें सही दिशा में ले जाता है। परिवार ही वह स्थान होता है जहाँ हम प्यार, समर्पण, और एकता का अनुभव करते हैं। इस लेख में, हम आपको परिवार के महत्व को और उसकी अनमोल भूमिका को दर्शाते हुए, कुछ अनमोल परिवार की शायरी प्रस्तुत करेंगे। इन शायरियों को आप अपने फेसबुक, व्हाट्सप्प, इंस्टाग्राम, या किसी भी सोशल नेटवर्किंग प्लेटफार्म पर स्टेटस के तौर पर लगा पाओगे। 

Family Shayari in Hindi

parivar shayari in hindi

घर बडा हो या छोटा,
अगर मिठास ना हो
तो इंसान तो क्या
चीटियां भी नही आती।

एक पेड़ ही हे जो सभी
प्राणियों को छाँव देता हे और
एक परिवार ही हे जो घर के
सभी लोगो को आधार देता हे

मांग लेना खुदा से बस ये दुआ
की हर जन्म मुझको यही परिवार मिले
यही माँ की ममता और
यही पिता की छाँव मिले

माँ बाप हमे सहजादों की तरह
पालते है लिहाज़ा हमारा फ़र्ज़ है,
कि बुढ़ापे में हम उन्हें
बादशाहों की तरह रखें

मेरा परिवार, मेरी फैमली मेरी जान हैं,
इससे ही मेरी असली पहचान हैं।

दिन अधूरा हे सूरज के बिना
चाँद अधूरा हे सितारों के बिना
फूल अधूरा हे खुश्बू के बिना और
हम अधूरे हे परिवार के बिना

कितने भी बुरे हालात हो थामे रखते हैं मेरा हाथ
मेरा परिवार रहता हैं मेरे साथ चाहे दुनिया छोड़ दे मेरा हाथ।

हर किसी के जीने का आसरा है परिवार
सपनो का बसेरा है परिवार
अगर ये नहीं तो कुछ नहीं
क्योकि मेरी दुनिया है परिवार।

आज लाखो रूपए बेकार है
उस एक रूपए के सामने,
जो कभी माँ स्कूल जाते वक़्त देती थी

ज़िन्दगी में सब कुछ आसान,
लगने लगता है जब,
हमारा परिवार हमारे पास होता है

हर ख़ुशी परिवार का एक छोटा सा वसूल हैं
हर रोज कुछ, अच्छा याद रखेंगे हर रोज कुछ, बुरा भूल जायेंगे।

जहां हो हंसता खेलता परिवार,
होती है वहां खुशियां हजार।

मकान तो ईट-पत्थर का बन जाता है
मगर घर- रहने वालो के दिलों के प्रेम से बनता है। 

जीतना है तो कुछ जीतने से पहले
मां बाप का प्यार जीतो क्योंकि
सारी दुनिया जीतने पर भी मां बाप का प्यार
ना जितना आपकी सबसे बड़ी हार है।

मांग लेना खुदा से बस ये दुआ
की हर जन्म मुझको यही परिवार मिले
यही माँ की ममता और
यही पिता की छाँव मिले।

परिवार शायरी हिंदी में

परिवार शायरी हिंदी में

कोई प्यार में जान देता है
तो कोई प्यार में जान लेता है
सबका प्यार करने का तरीका अगल होता है
पर कुछ भी बोलो परिवार में पूरा संसार होता है।

एकसाथ मिल जुलकर जब साथ रहता परिवार
अकेलेपन से मिलती मुक्ति खुशनुमा लगता ये संसार

सपनो से भी सुंदर है, ईश्वर का आशीष है
जहाँ है सारी खुशियाँ, ऐसा प्यारा परिवार है

जहाँ न होता कोई द्वेष,
है दुनिया के रंग अनेक
प्यार ही प्यार है पलता,
ऐसा ये परिवार है नेक

मेरा सम्मान, अभिमान है ये,
सलोना सपनों का संसार है ये
फूलों के गुलदस्तों से भी सुंदर,
ऐसा प्यारा मेरा परिवार है ये

जो परिवार के साथ चलता है
जिंदगी में रफ्तार हासिल करता है

जिंदगी में उसके लिए हर रास्ता खुला हुआ है
जो रहा परिवार के संग उसका हमेशा भला हुआ है

हकीकत में बदल जाए जब सपने
तब सबसे पहले याद आते अपने

दरख़्त पर बने घोसलें में,
एक प्यारा संसार बसा है
जड़ों को उनकी मत काटना,
मजबूत एक वहाँ परिवार बना है

बहुत मुश्किल हो जाती हैं कभी कभी
परिवार संभालना जब बात हर किसी
की ख्वाइश पूरी करने की होती है

हर ख़ुशी परिवार का एक छोटा सा वसूल है
हर रोज कुछ, अच्छा याद रखेंगे
हर रोज कुछ, बुरा भूल जायेंगे

किसने कहा कामयाब नहीं हो तुम
अगर माँ बाप खुश है तो सबसे कामयाब इंसान हो तुम

कितना एहसानमंद हु मैं ऊपर वाले का
जो हर समय मेरे माता पिता का ख्याल रखता है

प्यार ढूँढना है तो अपनों में ढूढो गैरो में क्या रखा है
वो चार दिन का प्यार हैं फिर ज़िन्दगी बेकार है

इस दुनिया में सबकुछ ही बेहतर लगने लगता है,
जब आपके पास आपके परिवार का साथ होता है।

खुश रहिये आबाद रहिये लेकिन
अपनी Family से कभी भी नाराज मत रहिये।

एक दुनिया मेरी भी है,
जहाँ सिर्फ मै और
मेरी खुशियाँ रहती है,
जहाँ मेरा परिवार रहता है।

न ही कोई राह आसान चाहिए ,
न ही हमें कोई पहचान चाहिए,
एक ही चींज मांगते है रोज भगवन से,
अपने परिवार के चेहरे पर हमेशा मुस्कान चाहिए।

ये जिन्दगी की जंग ही कुछ ऐसी है,
अगर हार गए तो पीछे छूट जाओगे,
और अगर जीत गए तो
तुम्हारे अपने पीछे छूट जायेंगे। 

यह शायरियां भी देखें

Pyar ka izhaar shayari

Janmdin par hindi shayari

Mehnat par hindi shayari

Happy Navratri Shayari in Hindi

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.